एसएसएफ के भर्ती कांस्टेबल (पुरुष और महिला) की पासिंग आउट परेड

एसएसएफ (सचिवालय सुरक्षा बल) के भर्ती कांस्टेबल (पुरुष और महिला) के बैच नंबर -02 की पासिंग आउट परेड दिल्ली पुलिस अकादमी, वजीराबाद परिसर, नई दिल्ली में आयोजित की गई थी। उन्होंने अपना बुनियादी प्रशिक्षण सफलतापूर्वक पूरा करने के बाद एक रंगारंग औपचारिक परेड में शपथ ली। मुख्य अतिथि डॉ. ऋषि पाल (आईपीएस), निदेशक डीपीए ने एमएचए, एसएसएफ और दिल्ली पुलिस के वरिष्ठ अधिकारियों की उपस्थिति में परेड की सलामी ली।

63 महिला भर्ती कांस्टेबल सहित कुल 349 भर्ती कांस्टेबल पास आउट हुए हैं। वे सभी अलग-अलग राज्यों से ताल्लुक रखते थे और उनमें से ज्यादातर के पास स्नातक और उच्च शैक्षणिक योग्यताएं हैं।

उनके प्रशिक्षण के दौरान आईपीसी, सीआरपीसी, कंप्यूटर और साइबर अपराध, और मानव व्यवहार के ज्ञान के अलावा, उन्हें एसएसएफ के संगठन और प्रशासन, अग्निशमन, प्राथमिक चिकित्सा, लिंग संवेदीकरण, योग पर व्याख्यान / प्रदर्शन के इनपुट भी दिए गए। और तनाव प्रबंधन। उनकी शारीरिक क्षमताओं के विकास के लिए उन्हें पीटी, परेड, अन-आर्म्ड कॉम्बैट, भीड़-नियंत्रण और आधुनिक हथियारों से फायरिंग और आतंकवाद विरोधी उपायों का प्रशिक्षण दिया गया है। उन्हें तलाशी लेने और मेटल डिटेक्टरों और बैगेज स्कैनर्स के उपयोग के उनके बुनियादी कर्तव्यों के लिए प्रशिक्षित किया गया है।

कांस्टेबल पंकज ने पुरुष कांस्टेबलों में ‘ऑल राउंड बेस्ट’ की ट्रॉफी प्राप्त की और कांस्टेबल (महिला) पुष्पा को महिला कांस्टेबलों में ‘ऑल राउंड बेस्ट’ की ट्रॉफी मिली।

मुख्य अतिथि ने सभी उत्तीर्ण प्रशिक्षुओं और पुरस्कार विजेताओं को बधाई दी। उन्होंने एसएसएफ जैसी सेवा में आधुनिक युग की चुनौतियों का सामना करने के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ देने का आह्वान किया, जो नई दिल्ली में केंद्र सरकार की महत्वपूर्ण इमारतों की रखवाली करता है। उन्होंने राष्ट्रीय सुरक्षा और आतंकवाद के प्रति अधिक सतर्क रहने की आवश्यकता पर बल दिया और उन्हें स्थापित कानूनों के अनुसार काम करने का आह्वान किया। उन्होंने उनसे अपने कर्तव्यों का पालन करते हुए विनम्र और दृढ़ रहने का आह्वान किया। उन्होंने डीपीए वजीराबाद परिसर के सीडीआई/इंस्पेक्टर बृजवीर सिंह को एनएसजी के लिए उनके उत्कृष्ट और प्रशंसनीय प्रदर्शन के लिए डीजी एनएसजी का कमेंडेशन रोल मिलने पर भी खुशी व्यक्त की।

108

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *