1 सितंबर से बदल जाएंगे बैंकिंग-ट्रैफिक-टैक्‍स के नियम, आप पर सीधा असर

अगस्त महीना समाप्त होने ही वाला है और सितंबर महीने में आपके व हमारे जीवन में कई बड़े बदलाव होने जा रहे हैं। इस नए महीने में बैंकिग और ट्रैफिक नियमों से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव आपकी रोजमर्रा की जिंदगी पर काफी असर डालने वाले हैं। ऐसे में इन सभी से आपका अपडेट रहना बेहद जरूरी है।

होम और ऑटो लोन में होने वाले हैं ये बदलाव
स्टेट बैंक ने फैसला किया है कि वह एक सितंबर से अपने ग्राहकों को होम और ऑटो लोन को रेपो रेट से लिंक करेगा। इससे ग्राहकों को यह लाभ होगा कि जब भी आरबीआई रेपो रेट में कटौती करेगा तो आपको इसका तुरंत फायदा मिलेगा।

जल्द पूरी करा लें केवाईसी
अगर आप भी पेटीएम फोनपे या गूगलपे जैसे मोबाइल वॉलेट का इस्तेमाल करते हैं, तो आप 31 अगस्त से पहले-पहले इसकी केवाईसी पूरी करा लें। क्योंकि, एक सितंबर के बाद ऐसा ना कराने पर आपका मोबाइल वॉलेट काम करना बंद कर देगा। दरअसल, भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इन मोबाइल वॉलेट कंपनियों को अपने कस्टमर्स की केवाईसी पूरी कराने के लिए 31 अगस्त तक का समय दिया था।

फिक्ड डिपॉ़जिट दरों में कटौती 
एसबीआई ने रिटेल डिपॉजिट पर ब्याज दर घटा दी है। एक लाख रुपये तक के डिपॉजिट वाले ग्राहकों को सेविंग अकाउंट में 3.5 फिसदी ब्याज मिलता रहेगा। हालांकि, एक लाख से ज्यादा डिपॉजिट वाले जो ग्राहक हैं उनके लिए ये दर 3 फीसदी ही रहेगी।

 

किसान क्रेडिट कार्ड को लेकर ये होगा बदलाव
एक सितंबर से यदि कोई किसान क्रेडिट कार्ड बनवाना चाहता है तो यह प्रक्रिया आसान होने वाली है। बैंक अब अधिकतम 15 दिनों में किसान क्रेडिट कार्ड जारी करेगा। केंद्र सरकार ने बैंकों को ऐसा करने का निर्देश दिया है।

ट्रैफिक नियमों में होने वाले हैं ये बदलाव 
एक सितंबर से ट्रैफिक से जुड़े नियम भी बदल जाएंगे। मोटर वाहन (संशोधन) एक्ट के कुछ प्रावधान बदलने जा रहे हैं। इस एक्ट के 63 प्रावधान लागू होने वाले हैं। जिसके तहत वाहन नियम उल्लंघन पर आपको भारी भरकम जुर्माना देना होगा।

साथ ही 1 सिंतबर से किसी राज्य में नया ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने या पुराने का नवीकरण कराने और नए वाहन का रजिस्ट्रेशन कराने या फिर मौजूदा वाहन का ट्रांस्फर करने का आवेदन आप किसी भी आरटीओ में करवा सकते हैं। बता दें कि ये सुविधा ऑनलाइन नहीं होगी।

 

339

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *