ग्रेटर नोएडा में इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में शुरू होने वाली सबसे बड़ी वुडवर्किंग इंडस्ट्री प्रदर्शनी

दुनिया भर की नवीनतम तकनीकों और उत्पादों की इस धूम धड़ाके वाली प्रदर्शनी के साथ बड़े पैमाने पर ध्यानाकर्षण हासिल करने के लिए भारत ने 30 बिलियन यू एस डॉलर की वुडवर्किंग इंडस्ट्री प्रदर्शनी का आयोजन किया है। वुडवर्किंग इंडस्ट्री के छठे संस्करण का बहुप्रतीक्षित, दिल्लीवुड 2019 का द्विवार्षिक आयोजन, 13-16 मार्च 2019 तक, इंडिया एक्सपो सेंटर एंड मार्ट में ग्रेटर नोएडा, भारत में आयोजित किया जाएगा। आगामी दिल्लीवुड 2019  में 35 से अधिक देशों के 550 से अधिक प्रदर्शक आधुनिक अत्याधुनिक तकनीकों, मशीनरी, उपकरण, फिटिंग, सहायक उपकरण, कच्चे माल और फर्नीचर उत्पादन और लकड़ी-आधारित विनिर्माण के लिए उत्पादों का 42,000 वर्ग मीटर के स्थान में प्रदर्शन करेंगे। जो इसे भारत का सबसे बड़ा वुडवर्किंग इंडस्ट्री का शो बनाता है।

 

इस शो में  दिल्ली, नॉएडा, गाज़ियाबाद , गुडगाँव, फरीदाबाद क्षेत्र के बाजार से भारी मात्रा में कारोबार की अपेक्षा जताई जा रही हैं यह ध्यान देने योग्य बात है कि वुडवर्किंग इंडस्ट्री भारतीय अर्थव्यवस्था के सबसे तेजी से बढ़ते क्षेत्र में से एक है। विश्व बैंक के एक अध्ययन के अनुसार, भारत के संगठित फर्नीचर उद्योग में अगले कुछ वर्षों में 20% प्रति वर्ष की वृद्धि होने की उम्मीद है और 2019 तक इसके 32 बिलियन यू एस डॉलर पार करने का अनुमान है, जबकि लक्जरी फर्नीचर बाजार में 2020 तक 27.01 बिलियन डॉलर की वृद्धि होने की उम्मीद है , इस प्रकार पूर्वानुमान अवधि 2015-2020 के दौरान 4.1% का सीएजीआर दर्ज करा रहा है ।

 

बहुप्रतीक्षित समारोह दिल्लीवुड 2019 में नवीनतम नवाचारों और विश्व स्तर के उत्पादों को प्रदर्शित करके इस वृद्धि को एक बड़ी गति प्रदान करने की उम्मीद है।मेले में भारी व्यापार परिणाम और व्यापार टाई-अप होने की उम्मीद है। नुएरनबर्ग मेस्से द्वारा आयोजित तथा पी डी ए ट्रेड मेलों के सहयोग से और एउमाबोइस द्वारा समर्थित, यूरोपीय वुडवर्किंग मशीनरी निर्माताओं के 14-देशों के महासंघ, दिल्लीवुड ने पिछले 5 संस्करणों द्वारा , सबसे बड़े उद्योग-विशिष्ट आयोजनों में से एक होते हुए, फर्नीचर और लकड़ी आधारित विनिर्माण उद्योगों के लिए 360 डिग्री का अनुभव होने की पेशकश की है। दिल्लीवुड के छठे संस्करण में, प्रदर्शकों की संख्या में 30% की अभूतपूर्व वृद्धि दर्ज की गई है, जबकि 550 से अधिक 45% प्रदर्शक अंतरराष्ट्रीय कंपनियां होंगी।

 

मजबूत अंतर्राष्ट्रीय भागीदारी: दिल्लीवुड की अंतर्राष्ट्रीय महक शो में शामिल कई देशों के मंडपों से महसूस होती है। कनाडा, चीन, जर्मनी, इटली, जापान, मलेशिया, रूस, स्वीडन, ताइवान, तुर्की और संयुक्त राज्य अमेरिका के मंडपों में भाग लेने से दिल्लीवुड  2019 में अपने घरेलू विकास और उत्पादों का प्रदर्शन होगा। अन्य मुख्य बातों के अलावा, दिल्लीवुड 2019 एक इंटरनेशनल टिम्बर फोरम की मेजबानी करेगा, जिसका उद्देश्य फर्नीचर निर्माताओं, बिल्डरों, वास्तुकारों, इंटीरियर डिजाइनरों, सिविल इंजीनियरों और निर्माण परियोजना सलाहकारों को भारत के लिए उपयुक्त लकड़ी की विभिन्न प्रजातियों को समझने , वुड इंजीनियर्ड और उनके गुण और उपलब्धता, के लिए अंतर्राष्ट्रीय लकड़ी आपूर्तिकर्ताओं से जुड़ना है।

263

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *