SBI बैंक के खाताधारकों के अकाउंट से कट गए 147 रुपये, ये है वजह

अगर आपका बैंक अकाउंट देश के सबसे बड़े बैंक स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपके पास बैंक की ओर से एसएमएस आया होगा, जिसमें खाते में 147.50 रुपए कटने की जानकारी दी गई है। एसबीआई अकाउंट होल्डर्स के खाते से 147.50 रुपए काटे गए हैं, जिसके बारे में ग्राहकों को मैसेज के जरिए जानकारी दी गई। हालांकि बैंक की ओर से ये नहीं बताया गया कि आखिर ये राशि क्यों काटी गई है? हम आपको आज इस बारे में बता रहे हैं कि आखिर बैंक ने आपके खाते से ये राशि क्यों काटी हैं।

SBI बैंक के खाताधारकों के अकाउंट से 147.50 रुपए काटे गए हैं। राशि कटने का मैसेज तो आया, लेकिन ये नहीं बताया गया कि आखिर पैसे क्यों कटे हैं, हालांकि ये बात आपके बैंक खाते के स्टेटमेंट भी साफ-साफ दर्ज की गई है। बैंक ने अपने ग्राहकों के खाते से ये चार्ज एटीएम एनुअल चार्ज के तौर पर वसूला है। ये राशि एटीएम एनुअल चार्ज प्लस जीएसटी के साथ मिलाकर काटी गई है।

 

आपको बता दें कि पिछले साल की एसबीआई ने अपनी सेवाओं के लिए सेवा शुल्क में बदलाव किया। बैंक ने चार्जेज में बदलाव करते हुए इसे बढ़ा दिया। अब बैंक ने ग्राहकों के खाते से एटीएम एनुअल चार्ज के तौर पर जीएसटी के साथ 147.50 रुपए काट लिया है। ये चार्ज हर साल काटा जाता है। बैंक अपने ग्राहकों को दिए जाने वाले सेवाओं को लेकर चार्ज वसूलती है। पिछले साल अप्रैल में इस चार्ज में बढ़ोतरी की गई। हर तरह के कार्ड के लिए ये चार्ज भी अलग-अलग होते हैं। जैसे गोल्ड कार्ड के लिए अलग, सिल्वर के लिए अलग आदि.

हालांकि आपको इस बात की छूट है कि आप इस कटौती को लेकर शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। अगर आपको इस कटौती से आपत्ति हैं तो आप ‘UNHAPPY’ लिखकर 8008202020 पर भेज सकते हैं। इसके अलावा आप बैंक से ऑनलाइन भी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। बैंक 10 दिनों के भीतर आपकी शिकायत का निपटारा करेगा।अगर बैंक ऐसा करने में असफल होती है तो फिर आप नोडल ऑफिसर और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के चेयरमैन से शिकायत कर सकते हैं।

322

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *