सिल्क साड़ियों की करें ऐसे देखभाल

त्योहार या शादी विवाह में ड्रेस अप होने के लिए हर भारतीय महिला की पहली पसंद सिल्क की साड़ी ही होती है।  साड़ी में महिलाओं की पर्सनेलिटी निखर कर सामने आती हैं। यही कारण है कि ढेरों साड़ियां होने पर भी महिलाएं ट्रेंड के हिसाब से इन्हें खरीदती रहती हैं ताकि उनके वार्डरोब में एक से बढ़कर एक कलैक्शन शामिल हो सके। अगर इनकी सही देखभाल और रख-रखाव न किया जाए तो सिल्क, चंदेरी, बनारसी, ऑर्गेंजा आदि महंगे फैब्रिक खराब होने का डर रहता है। आइए मञ्जूषा साडी की ओनर दिव्या सिन्हा से जानें किस तरीके से करें साड़ी कलैक्शन की संभाल।

दिव्या जी के अनुसार सिल्क को सुरक्षित  रखने के लिए  सिल्क साड़ी को हमेशा मलमल के कपड़े में या फिर सूती कपड़े में लपेट कर रखने की सलाह दी जाती है,साथ ही इनमे नमी की महक न आये इसके लिए  आमतौर पर साड़ियों को थोड़ी देर के लिए धूप दिखाने के लिए सलाह दी जाती है ।

 

सिल्क का मूल रंग बेंज कलर का होता है इसलिए उसको कलरफुल बनाने के लिए उन पर रंग चढ़ाये जाते हैं, इसलिए जब गलती से इन पर पानी गिरे तो उन पर चढ़ाये गए रंग खासतौर पर नीले,महरून और हरे रंगों की चमक को बचाये रखने के लिए  गीली साड़ी को धूप में न सुखाने की गलती न करें ।

 

वैसे तो सिल्क की सफाई के लिए ड्राई क्लीनिंग सबसे सुरक्षित तरीका है , जिससे साड़ियां लम्बे समय तक नयी की नयी बनी रहती हैं .लेकिन आपको तुरंत साड़ी को धोने की जरुरत महसूस हो रही हो, तो उसे अगर इसे घर पर धोना चाहती हैं तो 1 बाल्टी पानी में 1 चौथाई कप डिसटिल्ट वाटर, सफेद सिरका और शैम्पू डालकर हल्के हाथ से धोएं। साड़ी को कभी भी ब्रश से न धोएं। । इसके लिए आप न्यूट्रल सोप फलैक्स या सोप सलूशन का उपयोग भी कर सकती हैं। यदि आपके घर में हार्ड वाटर की सप्लाई होती हो तो उस सूरत में सिल्क साडी पर लाइट डिटर्जेंट अप्लाई करें।  सिल्क साडी पर ज़िद्दी गंदे धब्बे हटाने के लिए उसे गर्म पानी में केवल दो या तीन बार रिंस करना काफी है। साड़ी को धोने के बाद उन्हें बिना निचोड़े ही सुखाएं।

 

जब आपकी पार्टी ख़त्म हो जाये और आप अपनी साडी को सहेज कर वार्डरोब में रखने जा रही हों तो ध्यान रखिये कि उसे तह करने से पहले उस पर लगे पसीने की महक को दूर करने के लिए उसे छाया में  जरूर सुखा लें । फिर कीड़े, धूल, नमी से रेशम की रक्षा के लिए ब्राउन पेपर या सफेद सूती कपड़े से उसे लपेटें और ज़री को काला होने से बचाएं। अपनी कीमती साडी को प्लास्टिक कवर या कार्डबोर्ड बॉक्स से रखने से बचें ।कभी भी सिल्क साडि़यों को लोहे या फिर लकड़ी के हैंगरों पर न टांग कर रखें, इससे उनमें रिएक्‍शन होने की संभावना हो सकती है।

 

कीड़ों के हमले से अपनी कीमती साडियों की सुरक्षा के लिए अपनी वार्डरोब में सिलिका जेल सेशेट्स  का उपयोग करें। कभी भी नेफ्थलीन बॉल को डायरेक्ट अल्‍मारी में साडि़यों के बीच में नहीं रखना चाहिये क्योंकि यह उड़ते समय कपड़े के फैब्रिक को खराब कर सकता है। इसको हमेशा किसी कपड़े की बनी पोटली में रखना चाहिये।

 

और जब आप अगली बार किसी अन्य पार्टी में जाने के लिए इसे पहने तो इसकी सिलवटें दूर करने के लिए प्रेस करते समय प्रेस का तापमान सिल्क पर सेट कर लें तथा प्रेस करने से पहले इस पर पानी न छिड़कें, वरना उस पर पानी के धब्बे आ जाएंगे । साड़ी को उलटा कर के प्रेस करें ।आपकी पसंदीदा कीमती सिल्क साडी इस प्रकार हमेशा हमेशा तक नयी बनी रह सकती हैं।s

527

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *