पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की

दिल्ली के पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक, चाणक्यपुरी, में समर्पित स्मारक सेवाएं आयोजित कीं। कमिश्नर ने स्मारक पर पुष्पांजलि अर्पित करके पुलिस शहीदों को श्रद्धांजलि अर्पित की, जिनकी “वीरता की दीवार” पर उन पुलिस कर्मियों के नाम हैं, जिन्होंने कर्तव्य के दौरान अपने प्राणों की आहुति दी है।

शहीदों को श्रद्धांजलि देने के लिए ‘शहीदों के लिए दौड़’ का आयोजन किया गया।कमिश्नर दिल्ली और वरिष्ठ अधिकारियों ने प्रतीकात्मक दौड़ में भाग लिया जो नेहरू पार्क से शुरू हुई और राष्ट्रीय पुलिस स्मारक तक पहुंची और पुष्पांजलि अर्पित की।

इसके बाद, दिल्ली पुलिस के शहीदों के परिवारों और सेवारत कर्मियों ने राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा किया और शहीदों को पुष्पांजलि अर्पित की। स्मारक परिसर में उन्होंने संग्रहालय का भी दौरा किया, जिसमें पुलिस द्वारा निभाई जाने वाली विविध भूमिकाओं और पुलिसकर्मियों के सामने आने वाली कठिनाइयों पर ध्यान केंद्रित करने के अलावा भारत में पुलिस व्यवस्था के इतिहास और विकास पर प्रकाश डाला गया। राष्ट्रीय पुलिस मेमोरियल थिएटर में, उन्हें पुलिस कर्मियों के बलिदान, वीरता और बहादुर कार्यों पर प्रकाश डालने वाली लघु फिल्में भी दिखाई गईं। दिल्ली पुलिस ने दिल्ली पुलिस के शहीदों (2022-23) के साहसी परिवारों को सम्मानित कर आभार व्यक्त किया।

शाम को दिल्ली के पुलिस आयुक्त संजय अरोड़ा और वरिष्ठ अधिकारियों ने अपने जीवनसाथी के साथ राष्ट्रीय पुलिस स्मारक का दौरा किया। सीपी दिल्ली ने स्मारक पर पुष्पचक्र अर्पित कर शहीदों को श्रद्धांजलि दी, इसके बाद विशेष आयुक्त और अधिकारियों की पत्नियां भी शामिल हुईं। कार्यक्रम में पुलिस कर्मियों के बलिदान और वीरता पर एक लघु फिल्म प्रदर्शित की गई। दिल्ली पुलिस ब्रास बैंड और दिल्ली पुलिस महिला पाइप बैंड ने देशभक्ति की धुनें बजाईं, जिसके बाद एक सौहार्दपूर्ण रिट्रीट समारोह हुआ।

अखिल भारतीय पुलिस स्मृति दिवस के अवसर पर दिल्ली पुलिस द्वारा जिलों और इकाइयों में 22.10.2023 से 30.10.2023 तक कार्यक्रमों की एक श्रृंखला आयोजित की गई। दिल्ली पुलिस सहित सीएपीएफ/सीपीओ को राष्ट्रीय पुलिस स्मारक, चाणक्यपुरी, नई दिल्ली में कार्यक्रम/कार्यक्रम आयोजित करने के लिए एक-एक दिन का काम सौंपा गया था और दिल्ली पुलिस को 30.10.2023 को कार्यक्रम/कार्यक्रम आयोजित करने का काम सौंपा गया था।

44

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *