दिल्ली पुलिस द्वारा संचालित युवा 2.0 योजना के तहत युवा प्रशिक्षुओं को रोजगार के अवसर प्रदान करने के लिए ‘मेगा जॉब फेयर’ का आयोजन किया

दिल्ली पुलिस के पर्सेप्शन मैनेजमेंट एंड मीडिया सेल (पीएम एंड एमसी) डिवीजन ने डीसीपी/पूर्वी जिले के साथ समन्वय में महाराजा अग्रसेन कॉलेज, वसुंधरा एन्क्लेव, दिल्ली-96 के ऑडिटोरियम में ‘युवा’ के लिए “मेगा जॉब फेयर” का आयोजन किया। प्रशिक्षण भागीदार मैसर्स स्टेप अहेड फाउंडेशन।
यह कार्यक्रम आजीविका संवर्धन के लिए कौशल अधिग्रहण और ज्ञान जागरूकता (संकल्प) कार्यक्रम के तहत एक सामुदायिक पुलिसिंग पहल है, जिसका उद्देश्य कमजोर और वंचित युवाओं को रोजगार के अवसर प्रदान करना है। कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय (एमएसडीई) के तत्वावधान में काम कर रहे राष्ट्रीय कौशल विकास निगम (एनएसडीसी) के सहयोग से दिल्ली पुलिस का युवा 2.0 प्रोजेक्ट दिल्ली के सभी जिलों में चलाया जा रहा है, जिसमें 13 प्रशिक्षण भागीदार वंचितों को कौशल-प्रशिक्षण प्रदान कर रहे हैं। सहायक इलेक्ट्रीशियन, सोलर पीवी हेल्पर, लाइट मोटर व्हीकल ड्राइवर, एनर्जी मीटर टेक्नीशियन, ब्यूटी थेरेपिस्ट, मेकअप आर्टिस्ट आदि सहित 18 अलग-अलग नौकरी कौशल में कमजोर युवा। आज की तारीख में 3311 से अधिक युवा उम्मीदवार 70 प्रशिक्षण केंद्रों में कौशल-प्रशिक्षण से गुजर रहे हैं। युवा 2.0 परियोजना के तहत दिल्ली के सभी 15 जिलों में पुलिस स्टेशनों के परिसर के अंदर मौजूद सभी।
श्रीमती छाया शर्मा (संयुक्त सीपी, पूर्वी रेंज), कुमार ज्ञानेश (डीसीपी/पीएम एंड एमसी), श्रीमती अमृता गुगुलोथ (डीसीपी/पूर्वी जिला), अचिन गर्ग (अतिरिक्त डीसीपी/पूर्वी जिला) की उपस्थिति में ‘जॉब फेयर’ का उद्घाटन किया गया। ), श्री। संजीव तिवारी (महाराजा अग्रसेन कॉलेज के प्राचार्य), श्री। अजीत सिंह (एनएसडीसी के जीएम), पीआरओ की मीडिया टीम, दिल्ली पुलिस के पीएम और एमसी डिवीजन के अधिकारी और पूर्वी जिले के अन्य पुलिस अधिकारी।

1700 से अधिक युवा प्रशिक्षुओं, जिन्हें प्रशिक्षण भागीदार मैसर्स स्टेप अहेड फाउंडेशन द्वारा कौशल-प्रशिक्षण प्राप्त हुआ था, ने जॉब फेयर कार्यक्रम में भाग लिया, जिसके परिणामस्वरूप एक भव्य सफलता कार्यक्रम हुआ।
दिल्ली पुलिस की युवा 2.0 योजना के तहत कौशल प्रशिक्षण प्राप्त करने वाले युवा प्रशिक्षुओं की भर्ती के लिए मेगा जॉब फेयर में 35 से अधिक बहुराष्ट्रीय कंपनियों ने भाग लिया।
जॉब फेयर कार्यक्रम में भाग लेने वाले लगभग 1700 युवा प्रशिक्षुओं में से 1370 से अधिक उम्मीदवारों को आशय पत्र दिए गए और साथ ही जॉब फेयर कार्यक्रम के दौरान 300 उम्मीदवारों को पक्का जॉब ऑफर दिया गया।
पहल की सराहना करते हुए, श्री। संजय सिंह, विशेष पुलिस आयुक्त, पीएम एंड एमसी, जो समारोह के मुख्य अतिथि थे, ने कहा कि युवा प्रशिक्षुओं को अपने जीवन में एक नया अध्याय शुरू करने के लिए नौकरी से जुड़े कौशल प्रशिक्षण कार्यक्रमों में भाग लेते हुए देखना उत्साहजनक है। उन्होंने कहा कि युवा 2.0 जैसे प्रमुख जॉब फेयर का आयोजन समाज के कम सेवा वाले वर्गों के लिए रोजगार के अवसरों को बढ़ाने और उन्हें समुदाय में नौकरी देने वाले बनने के लिए अपने कौशल को ठीक करने में सक्षम बनाने के प्रयासों का प्रमाण है। उन्होंने जोर देकर कहा कि दिल्ली पुलिस वंचित युवाओं को अच्छे तरीकों से अपनी आजीविका कमाने और गलत कामों से दूर रहने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए प्रतिबद्ध है। युवा 2.0 योजना के तहत सभी स्तरों पर रचनात्मक तरीके से युवाओं के साथ जुड़ने के लिए दिल्ली पुलिस के समर्पण पर जोर दिया गया है और इस पहल को पूरे जोश के साथ जारी रखने पर जोर दिया गया है।

79

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *