टेलीकॉम कंपनियां कितने पैसे आपसे वसूलेगी, आइये जानते हैं हर एक कम्पनी के 5G प्लान!

5G लांच होते ही टेलीकॉम सेक्टर में तूफ़ान आ गया है और ग्राहक बहुत तेज़ी से 5G कनेक्शन खरीद रहे हैं तो ऐसे में आपके लिए ये जानना बहुत हरूरी है के 5G डाटा के लिए आपको कितने पैसे देने होंगे, कौनसी कम्पनी कितने पैसे आपसे वसूलेगी, आइये जानते हैं हर एक कम्पनी के 5G प्लान।

मोदी ने बीते दिनों देश में 5G सेवा को लॉन्च किया. इसके बाद से देश में टेलीकॉम सेक्टर के लिए काम कर रही देशी और विदेशी सर्विस प्रोवाइडर कंपनियों की तरफ से 5G सेवा की शुरुआत के लिए जोर-शोर से तैयारियां चल रही हैं. एयरटेल (Airtel) मौजूदा समय में आंशिक तौर पर राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली, मुंबई, वाराणसी, बैंगलोर, गुरुग्राम, चेन्नई समेत कुल 8 शहरों में 5G सेवा की शुरुआत कर दी है. वहीं जियो (Jio) भी इस साल दिवाली के आसपास 5G सेवा शुरू करने की बात कह रही है. ऐसे में 5G सेवा के लिए टेलीकॉम कंपनियों द्वारा क्या रिचार्ज प्लान पेश किए जाएंगें. आइए एक नजर उसके बारे में जान लेते हैं.

पीएम मोदी ने अपने एक बयान में कहा था कि पहले, 1GB इंटरनेट डाटा की कीमत करीब 300 रुपये थी, लेकिन अब यह 10 रुपये के आस-पास हो गई है. मौजूदा समय में देश का एक इंटरनेट यूजर हर महीने औसतन 14GB डाटा इस्तेमाल करता है. 300 रुपये प्रति जीबी के हिसाब से 14GB डाटा की कीमत 4200 रुपये हो गई. लेकिन केन्द्र सरकार के प्रयासों के कारण आज औसतन प्रति माह इस्तेमाल किए जा रहे डाटा के लिए 125 रुपये से लेकर 150 रुपये के बीच खर्च आ रही है. Jio 5G प्लान को लेकर रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा है कि देश के टेलीकॉम सेक्टर के लिए काम कर रही सभी कंपनियों की तुलना में जियो का प्लान सबसे सस्ता होगा. वहीं एयरटेल की तरफ कथित तौर पर कहा गया है कि मौजूदा समय में 4G सेवा के लिए जो रिचार्ज प्लान चलाए जा रहे हैं वहीं प्लान 5G सेवा के लिए भी होंगे.

इंटरनेट डाटा के साथ तमाम ओटीटी प्लेटफार्म का सब्सक्रिप्शन हासिल करने के लिए देश में औसतन लोग हर महीने 400 रुपये से 600 रुपये खर्च तक खर्च कर देते हैं. ऐसे में उम्मीद है कि 5G सेवा के लिए रिजार्ज प्लान की कीमत इसी रेंज में होगी. हालांकि इसके लिए अभी ग्राहकों को एयरटेल और जियो के आधिकारिक एलान का इंतजार करना होगा. रही बात वोडाफोन-आईडिया (Vi) कंपनी की तो अभी इनकी तरफ से 5G सेवा शुरू करने को लेकर कुछ बताया नहीं गया है. BSNL अगले साल 15 अगस्त के मौके पर 5G सेवा की शुरुआत करेगी ऐसे में इन दोनों टेलीकॉम सर्विस संस्थाओं के ग्राहकों को इस सेवा के लिए लंबा इंतजार करना होगा.

94

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *