हिन्दू जनजागृति समिति की ओर से “मानव अधिकार” पर मार्गदर्शन 

 

*दिल्ली* –  हिन्दू जनजागृति समिति समाज सहायता व राष्ट्ररक्षण हेतु कार्यरत है।  समिति की ओर से पूरे वर्ष समाज के लिए विभिन्न सामाजिक उपक्रम किए जाते हैं। इसी क्रम में दिल्ली के ग्रेटर कैलाश-II स्थित “माला कुमार इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड” में हिन्दू जनजागृति समिति के कार्यकर्ताओं द्वारा “मानव अधिकार” विषय पर मार्गदर्शन किया गया। इस वर्ग का लाभ “माला कुमार इंजीनियर्स प्राइवेट लिमिटेड” के 25 कर्मचारियों ने लिया।

इस वर्ग में मानव अधिकार का अर्थ क्या है, मानव अधिकार कितने प्रकार के होते हैं, मानव अधिकारों को कैसे सुरक्षित रखा जा सकता है, मानव अधिकारों के महत्व को समझने और पहचानने में सक्षम कैसे हों, मानव अधिकारों के उल्लंघन के समय एक आम नागरिक क्या कर सकता है इत्यादि विषयों पर मार्गदर्शन किया गया।

दिल्ली उच्च न्यायालय की अधि. अमिता सचदेवा ने बताया कि मानवाधिकार के महत्व को समझने की आवश्यकता क्यों है, एक राष्ट्र का नागरिक होने के नाते यह प्राथमिक महत्व है कि हमें उन अधिकारों की समझ हो जिनके हम हकदार हैं, भारत अपने संविधान के माध्यम से अपने नागरिकों को मौलिक अधिकारों का संग्रह प्रदान करता है इस प्रकार से विभिन्न अधिकारों के विषय में उपस्थितो में जागृति की गई । सभी उपस्थितो मे अपने अधिकारों के बारे में जानकर बहुत उत्साह निर्माण हुआ ।

114

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *