चीन का भारत के हिस्से पर झूठा दावा, भारत ने अरुणाचल प्रदेश में सैन्य टुकड़ियों की तैनाती बढ़ा दी

भारत ने चीन के साथ पश्चिमी सीमा पर हिमालय क्षेत्र में जारी तनाव के बीच पड़ोसी मुल्क के साथ पूर्वी सेना पर चौकसी बढ़ा दी है। भारत ने पूर्वी सीमा यानी अरुणाचल प्रदेश में सैन्य टुकड़ियों की तैनाती बढ़ा दी है।

सरकारी सूत्रों के मुताबिक भारत ने सतर्कता दिखाते हुए अरुणाचल प्रदेश के अंजॉ जिले में सैनिकों की तैनाती बढ़ा दी है। चीन भारत के इस हिस्से पर भी अपना झूठा दावा करता है।
अरुणाचल सीमा पर सेना की नई तैनाती और आवाजाही तेज होने से लोगों को इस मोर्चे पर पर भी आमना-सामना होने की आशंका है लेकिन सरकारी और सैन्य अधिकारियों ने इस सीमा पर किसी तरह की झड़प की संभावना से इनकार किया है।
अंजॉ की मुख्य प्रशासनिक अधिकारी आयुषी सुदन ने बताया कि निश्चित तौर से सेना की तैनाती बढ़ी है लेकिन अब तक घुसपैठ की कोई रिपोर्ट नहीं है। उन्होंने बताया कि गलवां संघर्ष के बाद से ही चौकसी बढ़ाई गई है। 1962 में चीन के साथ हुए युद्ध का केंद्र रहे अरुणाचल प्रदेश को लेकर सुरक्षा एजेंसियों ने इस बार भी अलर्ट किया था। जिसके बाद से यहां सैन्य गतिविधि बढ़ाई गई है।

हालांकि दूसरी ओर सेना के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल हर्षवर्धन पांडे ने कहा, चिंता की कोई वजह नहीं है। सैनिकों की तैनात एक नियमित प्रक्रिया के तहत है। वहां बस यूनिट में बदलाव किया गया है जो एक अंतराल के बाद होता रहता है।

212

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *