‘दबंग 3’ फिल्म के आक्षेपार्ह दृश्य न हटाने पर तीव्र आंदोलन का संकेत

सलमान खान के ‘दबंग 3’ फिल्म में हिन्दू साधुआें को विभित्स रूप से और आक्षेपार्ह पद्धति से नाचते हुए दिखाकर उनका घोर अपमान किया गया है । इसके विरोध में हिन्दू जनजागृति समितिसमविचारी हिन्दुत्वनिष्ठ संगठन तथा वारकरी संप्रदाय पिछले 21 दिनों से देशभर में आंदोलन कर फिल्म के आक्षेपार्ह दृश्य हटाने की मांग सेन्सॉर बोर्ड और स्थानीय प्रशासन को निरंतर कर रहे हैंसमिति की ओर से 17 दिसंबर को पुनमुंबई के सेन्सॉर बोर्ड कार्यालय में जाकर विभागीय अधिकारियों से भेंट की । हिन्दू समाज कदापि साधूसंतों का अपमान सहन नहीं करेगा । अत: 20 दिसंबर को फिल्म प्रदर्शित होने से पूर्व फिल्म के सभी आक्षेपार्ह दृश्य नहीं हटाए गए तो हमें आंदोलन और तीव्र करना पडेगाऐसा संकेत हिन्दू जनजागृति समिति के महाराष्ट्र एवं छत्तीसगढ राज्य संगठक श्रीसुनील घनवट ने दिया है ।

      सुनील घनवट ने आगे कहा कि दिग्दर्शक आशुतोष गोवारीकर की प्रदर्शित ‘पानिपत’ नामक हिन्दी फिल्म में जाट और राजपूत समाज के श्रद्धास्थान ‘सूरजमल महाराज’ के संदर्भ में अपमानजनक प्रसंग एवं संवाद था । यह ध्यान में आने पर उनके संदर्भ में 11 मिनिटों का आक्षेपार्ह प्रसंग हटाने के आदेश राजस्थान राज्य के अतिरिक्त मुख्य गृहसचिव राजीव स्वरूप ने दिया । उसी के जैसे ‘दबंग 3’ फिल्म के सभी आक्षेपार्ह प्रसंग हटाने के आदेश महाराष्ट्र के अतिरिक्त मुख्य गृहसचिव देंऐसी मांग उन्होंने की है ।

           ‘दबंग 3’ इस फिल्म में ‘हूडहूड दबंगदबंग’ इस गाने में अनेक साधुआें को पाश्‍चात्त्यों के समान विभत्स नाचते हुए तथा गिटार बजाते हुए दिखाया है । कुछ साधुआें को उनकी जटाएं गाने की धुन पर ठेके के साथ उडाते हुए दिखाया है । तथा सलमान खान को भगवान शिवश्रीराम और श्रीकृष्ण के रूप में आशीर्वाद देते हुए भी दिखाया है । इस प्रकार साधुआें को नाचते हुए दिखानादेवताआें का मानवीकरण करना इत्यादि बातों से हिन्दू साधू और देवताआें का अपमान किया गया है । यह साधूसंत कदापि सहन नहीं करेंगे । हम रास्ते पर उतरकर इस फिल्म का विरोध करेंगे । फिल्म के एक गाने में अनेक आक्षेपार्ह प्रसंग होंगेतो संपूर्ण फिल्म में कितने प्रसंग होंगे इसलिए संपूर्ण फिल्म हिन्दुआें को दिखाकर हिन्दुआें के आक्षेपों का जबतक निराकरण नहीं होतातबतक फिल्म को सेन्सॉर प्रमाणपत्र न दें और फिल्म भी प्रदर्शित न करेंऐसी हमारी मांग है ।

370

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *