दिल्ली में आयोजित टीसीएस आईटी विज 2019 का विजेता बना डीपीएस नोएडा स्कूल

 

संवाददाता (दिल्ली) सूचना प्रौद्योगिकी परामर्श सेवाएं और व्यवसाय सुविधाएं प्रदान करने वाली अग्रणी कंपनी टाटा कन्सल्टन्सी सर्विसेस द्वारा दिल्ली में रविवार 20 अक्टूबर को हुई टीसीएस आईटी विज 2019 के विजेताओं की घोषणा की गई है। टीसीएस आईटी विज भारत की स्कूलों के आयोजित की जाने वाली सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी क्विज है।

इस प्रतियोगिता में डीपीएस नोएडा के प्रणव धीर और चिराग भंसाली विजेता रहे और सनबीम विध्यालय के स्वप्निल सिंह और सुजीत रॉय उपविजेता रहे |
इस साल दिल्ली से टीसीएस आईटी विज में आठवीं से बारहवीं तक के कक्षाओं के 860 से भी ज्यादा छात्रों में भाग लिया। प्रमुख अतिथि अशोक गुलाटी (एक्टिंग निदेशक आईआईटी दिल्ली) और तेज पॉल भाटला वीपी और हेड गवर्नमेंट बिज़नेस इंडिया और टीसीएस नार्थ ने पुरस्कारों का वितरण किया। भाग्यशाली विजेताओं को विशेष ट्रॉफी और 60,000 रुपयों के गिफ्ट वाउचर्स से पुरस्कृत किया गया। साथ ही उन्हें इस वर्ष मुंबई में होने वाले राष्ट्रीय अंतिम राउंड में दिल्ली शहर का प्रतिनिधित्व करने का अवसर भी मिलेगा। वहां उनके साथ अन्य शहरों से आयी हुई 11 और टीमें भी रहेंगी। उपविजेताओं को खास तौर पर डिज़ाइन किए गए मेडल्स के साथ 40,000 रुपयों के गिफ्ट वाउचर्स दिए गए। दिल्ली राउंड के अंतिम चरण में पहुंची चार टीमों को 5,000 रुपयों के गिफ्ट वाउचर्स दिए गए।

इस प्रतियोगिता के दौरान आयोजित की गई ट्विटर और इन्स्टाग्राम प्रतियोगिता में भी दर्शकों ने भारी संख्या में हिस्सा लिया। दिल्ली रीजनल फाइनल्स के बारे में 5486 ट्वीट्स और 52 इन्स्टाग्राम स्टोरीज की गई। “सबसे ज्यादा ट्वीट्स” और “दिन के सबसे अच्छे ट्वीट” को विशेष उपहारों से पुरस्कृत किया गया। इन्स्टाग्राम पर “दिन की दो सबसे अच्छी स्टोरीज” को 2000 रुपयों के गिफ्ट वाउचर्स दिए गए।
प्रौद्योगिकी कुशलताओं के बढ़ते हुए महत्त्व के बारे में जागरूकता निर्माण करने के उद्देश्य से आयोजित की जाने वाली देश की सबसे बड़ी टेक्नोलॉजी क्विज ने टेक ट्रेंड्स के बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी और ज्ञान प्राप्त करने के लिए छात्रों को प्रोत्साहित किया है। प्रतिभागियों के साथ.साथ दर्शकों का उत्साह बना रहे इसलिए इस प्रतियोगिता में एनीमेशन का कुशलतापूर्वक उपयोग किया गया। क्विजमास्टर “पिकबरेंन” बालासुब्रमणियम ने प्रतियोगिता के पांचों बजर राउंड्स में छात्रों को अधिक अच्छे प्रदर्शन के लिए प्रोत्साहित किया। डेटा सायन्टिस्टए टेक पेट्रियट और ब्लॉक द चेन इन राउंड्स के अलावा राउंड टीसीएस पर भी आधारित था। क्विज के सवालों में सूचना प्रौद्योगिकी के उपयोगए उद्यमए इसमें जुटे हुए लोगए नए ट्रेंड्स और लेजेंड्स पर ध्यान दिया गया था।

दिल्ली के साथ-साथ देश भर के अन्य 11 शहरों में टीसीएस आईटी विज 2019 का आयोजन किया जाएगा . अहमदाबाद, बैंगलोर,भुबनेश्वर,चेन्नई,दिल्ली, हैदराबाद,कोची,कोलकाता,मुंबई,नागपुर और पुणे। पिछले साल देश भर के 1,206 स्कूलों के 13,908 छात्रों ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लिया था।

150

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *