भारती फाउंडेशन और ओपनलिंक्स फाउंडेशन ने शिक्षकों के लिए tickLinks 2.0 मोबाइल ऐप लॉन्च किया

संवाददाता (दिल्ली)  भारती फाउंडेशन ने, जो भारती एंटरप्राइजिज की लोकोपकारी संस्‍था है, tickLinks 2.0 – एक ओपन सोर्स मोबाइल एप्लिकेशन लॉन्च करने घोषणा की, जो कि विशेष रूप से शिक्षकों के लिए डिजाइन और संग्रहित किया गया है। यह लांच शिक्षकों की विद्याप्राप्ति की क्षमताओं का संवर्धन करने के लिए फाउंडेशन द्वारा उठाया गया एक कदम है, और उन्हें अपनी शिक्षण पद्धतियों का संवर्धन करने के लिए प्रौद्योगिकी को अपनाने हेतु प्रोत्साहित करता है।

ओपनलिंक्स फाउंडेशन द्वारा विकसित उपयोग-में-आसान इस मोबाइल एप्लिकेशन से सत्यभारती स्कूलों और सत्यभारती क्‍वालिटी स्‍पोर्ट प्रोग्रम के तहत सरकारी स्कूलों के 11000 से अधिक शिक्षकों को लाभ होगा, जिनके पास अब एक क्लिक करने पर उत्‍कृष्‍ट शिक्षण सामग्री तक पहुंच उपलब्‍ध होगी।

 

इस अवसर पर चर्चा करते हुए ममता सैकिया, CEO, भारती फाउंडेशन ने कहा “हमने नवीन विद्याप्राप्ति तकनीकों के साथ अपनी शिक्षकों का सशक्‍तीकरण करने के लिए लगातार काम किया है। हमारा मानना है कि शिक्षा की गुणवत्ता का संवर्धन करने के लिए प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण सहायक है। प्रौद्योगिकी को अंगीकार करने और नई पद्धतियों को सीखने और स्कूल के बच्चों के लिए अपने शिक्षण को और अधिक प्रभावी बनाने के लिए शिक्षकों की तत्परता का संवर्धन करने के हमारे प्रयासों में tickLinks 2.0 नवीनतम अतिरिक्त परिवर्धन है।

tickLinks 2.0 एक इंटरेक्टिव प्‍लेटफॉर्म है, जो न केवल अभिनव अध्‍याय अध्‍यापन तकनीकों तक पहुंच हासिल करने में शिक्षकों की मदद करेगा बल्कि उनकी क्षमताओं का भी निर्माण करेगा, क्योंकि वे अपनी सामग्री, अध्‍याय योजनाओं और अन्य उपयोगी शिक्षण सामग्री अपलोड करके योगदान करेंगे। विचारों का आदान-प्रदान और शिक्षण अनुभवों को साझा करने से देश के विभिन्न हिस्सों में शिक्षकों को आपस में जुड़ने और पेशेवरों के वास्तविक जीवंत और सुदृढ़ समुदाय का सृजन करने में मदद मिलेगी।

367

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *