बीईई ने  उपकरणों द्वारा रियल टाइम  ऊर्जा के उपयोग को ट्रैक करने के लिए NEEM वेबसाइट को किया लॉन्च

संवाददाता (दिल्ली) ब्यूरो ऑफ एनर्जी एफिशिएंसी (बीईई) ने आज  नेशनल एनर्जी एंड-यूज मॉनिटरिंग  नामक वेबसाइट का  शुभारंभ किया। इस वेबसाइट के माध्यम से घरों में इस्तेमाल किये जानें वाले उपकरणों की ऊर्जा खपत की जानकारी  उपलब्ध कराई जाएगी। अभय बाकरे, महानिदेशक, बीईई, ने सीएलएएसपी के साथ साझेदारी में बनाये गये पोर्टल का अन्य गणमान्य लोगों की उपस्थिति में शुभारंभ किया। उन्होंने डैशबोर्ड के कार्य करने के तरीकें पर एक वर्कशॉप का भी आयोजन किया।  यह वेबसाइट आमलोगों के उपयोग के लिए शुरू किया गया हैं और इस वेबसाइट पर जाने के लिए www.neemdashboard.in पर क्लिक करें।

 

भारत में लगातार बढ़ती बिजली की खपत और उपकरणों की बढ़ती संख्या के साथ, घरों का रियल टाइम ऊर्जा खपत और होम एप्लायंस के ऊर्जा खपत के आंकड़े भविष्य मे बिजली की मांग का अंदाजा बेहतर तरिके से लगाने में मदद करेंगे। ऊर्जा नीतियों को तैयार करने, उनके प्रभाव का आकलन करने, उपभोक्ताओं तक पहुंच बनाने और  उनको जागरूक करने  के लिए ऊर्जा के खपत की जानकारी होना आवश्यक है।

 

NEEM  बीईई द्वारा तैयार  ‘अपनी तरह का पहला’ वेबसाइट हैं। जिसे  बीईई ने सीएलएएसपी के साथ पार्टनरशिप में तैयार किया हैं।  इस वेबसाइट को बेहतर बनाने में एनवायर्नमेंटल डिज़ाइन सोल्युशन , मार्किट एक्ससेल और जेनटिक्स जैसी कंपनियों ने महत्वपूर्ण योगदान दिया हैं।   यह उपकरणों द्वारा ऊर्जा के  उपयोग पर निगरानी रखेगा साथ ही देश भर के घरों में होने वाली बिजली के  खपत पर सर्वे कर आकड़ों को एकीकृत करेगा है। इस सर्वे में देश के विभिन्न सामाजिक-आर्थिक वर्गों और जलवायु क्षेत्रों का प्रतिनिधित्व करने वाले 5,000 घरों के बिजली की खपत और 200 परिवारों के होम एप्लायंस  के रियल टाइम ऊर्जा के खपत को कवर किया गया हैं ।

 

इस सर्वे से मिले विश्लेषित आकड़ें  इस वेबसाइट पर उपलब्ध होंगे , जो भविष्य में बिजली के लिए बनाई जाने वाली निति के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका अदा करेगा।  यह डैशबोर्ड भारत भर के चुने हुए घरों का रियल टाइम ऊर्जा  के उपयोग के साथ-साथ, होम एप्लायंस के ऊर्जा खपत की सर्वेक्षण कर परिणामो को  प्रदर्शित करता है।  यह भगौलिक, जलवायु और घरों के प्रकार के आधार पर ऊर्जा उपयोग, पीक डिमांड और अन्य पर जानकारी उपलब्ध करता है।

260

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *