1 जुलाई से बदलेंगे बैंकों से जुड़े नियम, मिलेगी राहत

आने वाले 1 जुलाई से कुछ नियमों में बदलाव होने जा रहा है। ऐसे में आप पुराने नियमों के अनुसार नहीं चल पाएंगे। यह जो नए बदलाव हैं वो आपको ऑनलाइन ट्रांसजेक्शन (Online Transaction) और होम लोन (Home Loan) को लेकर किए जा रहे हैं। जानिए इन बदलावों (Changes) के बाद आपकी जिंदगी पर क्या असर पड़ेगा।

अगर आप ऑनलाइन ट्रांजेक्‍शन करते हैं तो 1 जुलाई से रिजर्व बैंक RTGS और NEFT लेनदेन पर लगाए गए शुल्क को हटा देगा। इसके लागू होने से रियल टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) और नेशनल इलेक्ट्रॉनिक फंड ट्रांसफर (NEFT) के जरिए ट्रांजेक्‍शन करने वाले लोगों को किसी भी तरह का एक्‍स्‍ट्रा चार्ज नहीं देना होगा। इस नियम के अलावा आरबीआई ने RTGS के जरिए पैसे भेजने का समय डेढ़ घंटे बढ़ाकर शाम 6 बजे तक कर दिया है।

एसबीआई के ग्राहकों को होम लोन के लिए भी एक नया बदलाव देखने में मिलेगा। 1 जुलाई से एसबीआई के ग्राहकको रेपो रेट से जुड़े होम लोन ऑफर किए जाएंगे। इससे एसबीआई की होम लोन की ब्याज दर पूरी तरह रेपो रेट पर आधारित होगी। इसके बाद रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया जितनी बार रेपो रेट में बदलाव करेगा उतनी बार होम लोन के ब्‍याज दरों में भी बदलाव होगा

 

559

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *