पीएम मोदी बने चैम्पियंस ऑफ द अर्थ, यूएन महासचिव ने दिया अवॉर्ड

दिल्ली में एक विशेष सम्मान समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को संयुक्त राष्ट्र की ओर से ‘चैम्पियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड’ दिया गया. प्रधानमंत्री को यह सम्मान संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनियो गुटरेस ने अंतरराष्ट्रीय सौर गठबंधन के नेतृत्व और 2022 तक भारत को एकल इस्तेमाल वाले प्लास्टिक से मुक्त कराने के संकल्प को लेकर दिया.

‘चैम्पियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड’ से सम्मानित होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, ”ये सम्मान पर्यावरण की सुरक्षा के लिए भारत की सवा सौ करोड़ जनता की प्रतिबद्धता का है. चैंपियंस ऑफ द अर्थ अवॉर्ड, भारत की उस नित्य नूतन चीर पुरातन परंपरा का सम्मान है, जिसने प्रकृति में परमात्मा को देखा है.”

उन्होंने कहा, ”ये भारत के जंगलों में बसे आदिवासी भाई-बहनों का सम्मान है,जो अपने जीवन से ज्यादा जंगलों से प्यार करते हैं. ये भारत के मछुआरों का सम्मान है, जो समंदर से उतना ही लेते हैं, जितना अर्थ उपार्जन के लिए आवश्यक होता है. ये भारत के किसानों का सम्मान है, जिनके लिए ऋतुचक्र ही जीवनचक्र है.”

पीएम मोदी ने कहा कि आबादी को पर्यावरण पर, प्रकृति पर अतिरिक्त दबाव डाले बिना, विकास के अवसरों से जोड़ने के लिए सहारे की आवश्यकता है, हाथ थामने की ज़रूरत है.  इसलिए मैं क्लाइमेट जस्टिस की बात करता हूं. क्लाइमेट चेंज की चुनौती से क्लाइमेट जस्टिस सुनिश्चित किए बिना निपटा नहीं जा सकता.”

310

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *