खुदरा जेवराती मांग की सुस्ती से  सोने और चांकी की कीमत में आई इतनी गिरावट!

अंतर्राष्ट्रीय बाजार में दोनों कीमती धातुओं में रही तेजी के बीच स्थानीय स्तर पर खुदरा जेवराती मांग की सुस्ती से बीते सप्ताह दिल्ली सर्राफा बाजार में सोना 50 रुपए फिसलकर 31,450 रुपए प्रति दस ग्राम पर आ गया। औद्योगिक मांग निकलने और सिक्का निर्माताओं के उठाव में आई तेजी से चांदी 120 रुपए की साप्ताहिक बढ़त लेकर 39,650 रुपए प्रति किलोग्राम पर पहुंच गई। समीक्षाधीन सप्ताह के दौरान दुनिया की अन्य प्रमुख मुद्राओं की तुलना में डॉलर के टूटने से वैश्विक स्तर पर दोनों कीमती धातुओं में गिरावट रही।

शुक्रवार को कारोबार समाप्ति से पहले डॉलर में मजबूती दर्ज की गई जिससे पीली धातु के भाव में अपेक्षाकृत तेजी नहीं आ पाई। अमेरिका और उत्तर कोरिया के बीच तनातनी कम होने के संकेत से निवेशकों का रुझान जोखिम भरे निवेश में बढ़ रहा है लेकिन अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप द्वारा स्टील और एल्युमिनियम पर आयात शुल्क लगाने से निवेशक सशंकित हैं और उन्हें आने वाले दिनों में व्यापार युद्ध की संभावना बढ़ती दिखाई दे रही है।

 

लंदन एवं न्यूयॉर्क से मिली जानकारी के अनुसार, गत सप्ताह लंदन का सोना हाजिर 2.45 डॉलर चमककर सप्ताहांत पर 1,323.15 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अमेरिकी सोना वायदा भी 0.30 डॉलर की साप्ताहिक तेजी के साथ 1,324.00 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गया। अंतर्राष्ट्रीय बाजार में चांदी हाजिर में भी 0.12 डॉलर की बढ़त रही और यह 16.56 डॉलर प्रति औंस पर पहुंच गई।

483

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *